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Bihar Board Class 12th Chemistry Subjective Questions Answers 2024 | Part – 2

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Bihar Board Class 12th Chemistry Subjective Questions Answers 2024 | Part – 2

1. ऐक्टिनाइड तत्व क्या है ?

उत्तर- ऐक्टिनाइड-ऐक्टिनियम (Ac – 89 ) के बाद 14 तत्वों (परमाणु क्रमांक 90 से 103) को ऐक्टिनाइड या ऐक्टिनोन कहते हैं । क्योंकि आवर्त सारणी में ये तत्व ऐक्टिनियम (Ac-89) का अनुसरण करते हैं तथा भौतिक व रासायनिक गुणों में उससे समानता प्रकट करते हैं। आवर्त सारणी में इन तत्वों को एक क्षैतिज श्रेणी में लैन्थेनाइड्स के नीचे रखा गया है। Ac, Th, Pa तथा U को अपवाद स्वरूप छोड़कर जो कि यूरेनियम खनिजों में पाये जाते हैं,

2. लैन्थेनाइड तत्व क्या हैं?

उत्तर— लैन्थेनाइड आवर्त सारणी में परमाणु क्रमांक 58 (सीरियम-Ce) से परमाणु क्रमांक 71 (ल्यूटेशियम-Lu) तक के 14 तत्व लैन्थेनाइड कहलाते हैं। क्योंकि ये तत्व आवर्त सारणी में लैन्थेनम (La-57) का अनुसरण करते हैं तथा उस भौतिक व रासायनिक गुणों में समानता प्रदर्शित करते हैं तथा आवर्त सारणी में इसके बाद आते हैं। लैन्थेनाइड श्रेणी में तत्वों में विभेदी इलेक्ट्रॉन 4f कक्षक में प्रवेश करता है। लैन्थेनाइड तत्वों को दुर्लभ मृदा तत्व भी कहते हैं। क्योंकि ये प्रकृति में अत्यन्त कम मात्रा में पाये जाते हैं। लैन्थेनाइड्स में प्रोमिथियम (Pm – 61 ) तत्व कृत्रिम विधि द्वारा बनाया गया है। अतः यह रेडियोएक्टिव तत्व है।

3. अम्लीय वर्षा से आप क्या समझते हैं ? समझाइए ।

उत्तर— कल-कारखानों, बिजलीघरों तथा स्वचालित वाहनों में जीवाश्म ईंधनों का इस्तेमाल होता है। इन ईंधनों के जलने से SO2 और NO 2 गैस बनती है जो वायु में मिश्रित होकर वायु को प्रदूषित कर देती है। वायु में जल की उपस्थिति में SO, ऑक्सीकृत होकर H2SO4 एवं NO 2 ऑक्सीकृत होकर HNO3 में परिवर्तित हो जाता है। ये वर्षा के जल के साथ धरती पर आते हैं। इसे अम्ल वर्षा कहा जाता है।

4. अक्रिय गैसों की संयोजकता शून्य क्यों होती है ? समझाइए ।

उत्तर— अक्रिय गैसों की बाह्यतम विन्यास पूर्ण होता है। जिसके कारण इलेक्ट्रॉन का आदान-प्रदान या साझा नहीं होता है। अतः अक्रिया गैसों की संयोजकता शून्य होती है।

5. अक्रिय गैसों की संयोजकता शून्य क्यों होती है ? समझाइए ।

उत्तर— अक्रिय गैसों की बाह्यतम विन्यास पूर्ण होता है। जिसके कारण इलेक्ट्रॉन का आदान-प्रदान या साझा नहीं होता है। अतः अक्रिया गैसों की संयोजकता शून्य होती है ।

Bihar Board Class 12th Chemistry Subjective Questions Answers 2024 | Part – 2

6. NH3 हाइड्रोजन बन्ध बनाती है, परन्तु PH3 नहीं बनाती, क्यों?

उत्तर— नाइट्रोजन की विद्युत् ऋणात्मकता फॉस्फोरस से अधिक होती है । नाइट्रोजन के लघु आकार के कारण नाइट्रोजन पर आवेश की तीव्रता फॉस्फोरस की तुलना में अधिक होती है। इसलिए NH3 हाइड्रोजन बन्ध बनाती है, PH3 नहीं ।

7. टिन्डल प्रभाव क्या है ? व्याख्या करें ।

उत्तर – प्रकाश पुंज कोलॉइडी विलयन में प्रवाहित किया जाता है तो प्रकाश का प्रकीर्णन हो जाता है। इसी प्रकार बंद कमरे में रोशनदान से आते प्रकाश में धूल के कण दिखाई देते हैं क्योंकि प्रकाश का प्रकीर्णन हो रहा है। यह घटना फैराडे द्वारा देखी गयी तथा बाद में टिण्डल द्वारा व्यक्त की गयी। इस प्रभाव को टिण्डल प्रभाव कहा जाता है अतः जब प्रकाश के अभिसारी पुंज को सॉल पर डाला जाता है तो प्रकाश का संपूर्ण मार्ग एक कोण या शंकु दिखाई पड़ता है। जिसे टिण्डल कोण या शंकु कहा जाता है तथा यह घटना टिण्डल प्रभाव कहलाती है ।

8. डिमल्सीफिकेशन किसे कहते हैं ? दो डिमल्सीफायर का नाम बताएँ ?

उत्तर- डिमल्सीकरण प्रक्रम वह प्रक्रम है जिसमें इमल्शन को उसके अवयवों में बदला जाता है। विइमल्शन विभिन्न तकनीक की सहायता से सम्भव है । जैसे-उबालकर, मथ कर आदि ।

9. डायलिसिस बहुत लंबे समय तक कराने पर क्या होता है ?

उत्तर— डायलिसिस लंबे समय तक कराने पर स्कन्दन (Coagu- lation) होता है।

10. फैराडे के विद्युत अपघटन का प्रथम नियम को लिखें।

उत्तर – फैराडे के विद्युत अपघटन का प्रथम नियम किसी वैद्युत अपघटन में जमा या मुक्त पदार्थ की मात्रा उसमें प्रवाहित आवेश के मात्रा की समानुपाती होता है।

Bihar Board Class 12th Chemistry Subjective Questions Answers 2024 | Part – 2

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मैं पिछले 8 वर्षों से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ा रहा हूँ। पढ़ाई को और अधिक प्रभावी और रोचक बनाने के लिए, मैं यूट्यूब पर ऐसे वीडियो बनाता हूँ, जो सबसे कठिन विषयों को भी आसान और सरल तरीके से समझाते हैं। इसके साथ ही, मैं अपनी वेबसाइट Ask Board पर छात्रों के लिए बेहद सरल, उपयोगी और समझने में आसान content लिखता हूँ।मैं छात्रों की परीक्षा की तैयारी के लिए tests और अन्य सहायक सामग्री भी साझा करता हूँ, जो उनकी पढ़ाई में बेहद मददगार साबित होती है। शिक्षण और ब्लॉगिंग के क्षेत्र में मेरा वर्षों का अनुभव है, और मेरा मुख्य उद्देश्य हमेशा छात्रों की सहायता करना और उनके सीखने के अनुभव को बेहतर बनाना है।

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